आर्टिकल कैसे लिखते है

ब्लॉग कैसे लिखे कि वह गूगल सर्च में रैंक करे।




ब्लॉग के द्वारा ऑनलाइन इनकम प्राप्त करना बहुत लोगो के लिए एक आय का साधन बन गया है। इसका कारण यह है कि ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना बहुत आसान है। ब्लॉग द्वारा ऑनलाइन इनकम, आपके ब्लॉग के टॉपिक तथा उस पर आने वाली डेली ट्रैफिक पर निर्भर करती है। ब्लॉग आर्टिकल तो कोई भी लिख सकता है परन्तु ऐसा ब्लॉग ऐसा ब्लॉग कैसे लिखे जिसे गूगल सर्च में आसानी से रैंकिंग मिल जाये। ऐसे आर्टिकल लिखने के लिए कुछ स्किल सीखने की आवश्यकता पड़ती है। इसी स्किल को On Page SEO भी कहते है। इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की ब्लॉग कैसे लिखे जिसे गूगल में रैंक किया जा सके।

ब्लॉग कैसे लिखे

ब्लॉग आर्टिकल लिखने से पहले ब्लॉग आर्टिकल का टॉपिक चुने। उदाहरण के तौर पर, इस ब्लॉग पोस्ट का टॉपिक है ब्लॉग कैसे लिखे।

जैसा कि हमने बताया प्रत्येक व्यक्ति घर बैठे ब्लॉग से ऑनलाइन इनकम कमाना चाहता है। ऑनलाइन इनकम के लिए हमे गूगल से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आनी चाहिए। इसलिए ब्लॉग आर्टिकल का टॉपिक वो होना चाहिए जिसे लोग गूगल पर सर्च करते है ताकि लोग गूगल पर वो टॉपिक सर्च करे ओर हमारे ब्लॉग आर्टिकल पर क्लिक करके ब्लॉग पर आ जाये और हमारी ऑनलाइन इनकम हो।



ब्लॉग लिखना शुरू करने से पहले हमें यह पता लगाना है कि लोग गूगल पर क्या सर्च कर रहे है। इसे ही कीवर्ड रिसर्च कहते है। कीवर्ड रिसर्च में यह पता लगाया जाता है कि गूगल पर किस देश, प्रदेश या शहर के लोग किस भाषा मे क्या सर्च कर रहे है। SEO (Search Engine Optimization) या ब्लॉग लिखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा ही कीवर्ड रिसर्च है। चलिए बात करते है कीवर्ड रिसर्च के बारे में डिटेल से।

ब्लॉग लिखने से पहले Keyword Research

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए इंटरनेट पर बहुत टूल उपलब्ध है। परन्तु हम सबसे भरोसेमंद तथा फ्री टूल का इस्तेमाल करेंगे। उस टूल का नाम है गूगल कीवर्ड प्लानर। इस टूल का इस्तेमाल करने से पहले आपको जीमेल एकाउंट बनाना होता है तथा उसके पश्चात गूगल एडवर्ड के लिए signup करना होता है। यह दोनों बिल्कुल फ्री आफ कॉस्ट है। यदि आपने गूगल एडवर्ड के लिए signup कर लिया है तो यहां क्लिक करके आप गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल कर सकते है।

गूगल कीवर्ड प्लानर में जाकर 3 से 4 कीवर्ड एंटर करे जो आपको लगता है कि गूगल पर सर्च किये जाते होंगे। related कीवर्ड आप गूगल में अपना में कीवर्ड डालकर भी पता कर सकते है। उदाहरण के तौर पर मैंने ब्लॉग पोस्ट कीवर्ड गूगल में डालकर सर्च किया। गूगल सर्च रिजल्ट के अंत मे मुझे काफी समान कीवर्ड मील जो कि गूगल में सर्च किये जाते है। नीचे स्क्रीनशॉट देखे।

ब्लॉग आर्टिकल लिखने का तरीका

ईस प्रकार समान कीवर्ड गूगल कीवर्ड प्लानर में डाले, अपना टारगेट कंट्री सेट करे तथा भाषा चुने। उसके पश्चात Get Results के बटन पर क्लिक करदे। क्योकि यह ब्लॉग हिंदी में है इसलिए मेरा टारगेट कंट्री इंडिया है तथा भाषा हिंदी सेट की है। इसके बाद गूगल हमे कीवर्ड की एस्टीमेट ट्रैफिक रिजल्ट में दिखायेगा तथा साथ मे समान कीवर्ड की ट्रैफिक दिखायेगा। नीचे स्क्रीनशॉट देखे।

Keyword planner tool

इंसमे मुझे 96 समान कीवर्ड दिखाए गए है जबकि मैन केवल 3 कीवर्ड एंटर किये है। अब इन कीवर्ड लिस्ट में से 3 से 4 समान कीवर्ड चुने जो गूगल में अधिक सर्च किये जाते है तथा कम्पटीशन लौ या मध्यम है। जैसे मेरा एक कीवर्ड है ब्लॉग कैसे लिखे

इस प्रकार 3 से 4 कीवर्ड चुनकर उस पर ब्लॉग लिखना आरंभ करे। यदि आपने कीवर्ड रिसर्च अच्छे से करली है तो आपका 40% काम हो गया है। यदि आपको गूगल कीवर्ड प्लानर इस्तेमाल करने में प्रॉब्लम हो रही है तो आप गूगल ट्रेंड का इस्तेमाल भी कर सकते है। कहने का मतलब यह है कि ब्लॉग आर्टिकल उन्ही टॉपिक पर लिखे जो गूगल में सर्च किये जाते हो, जिससे आपको ट्रैफिक मिले ओर ऑनलाइन इनकम हो।

कीवर्ड रिसर्च करने के पश्चात उस टॉपिक के बारे में डिटेल में जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। क्योकि गूगल सर्च इंजन के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, गूगल सर्च रिजल्ट में उन ब्लॉग पोस्ट को प्राथमिकता देता है जिनमे उस टॉपिक के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हो। इसलिए उस टॉपिक के बारे में डिटेल में जानकारी हासिल करे।



यह भी पढ़े

बेस्ट 5 मोबाइल अंडर 10000 रुपये की

Content Research / Internet Research

कीवर्ड रिसर्च के पश्चात शुरू होती है कंटेंट रिसर्च। कंटेंट के बारे में रिसर्च करने के लिए सबसे पहले अपने कीवर्ड को गूगल सर्च में डालकर सर्च करें। उसके पश्चात टॉप 10 रिजल्ट्स के आर्टिकल को एक एक करके पढे। ऐसा करने से आपको उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। आर्टिकल पढ़ते समय यह ध्यान दे कि उन आर्टिकल में टॉपिक के बारे में क्या क्या जानकारी छूट हुई है। सभी आर्टिकल पढने के पश्चात यह सोचे कि आप उन आर्टिकल से अधिक जानकारी वाला तथा बेटर कंटेंट कैसे लिख सकते है। उन सभी आर्टिकल से ऊपर रैंक करने के लिए आपको उन सभी आर्टिकल से अच्छा आर्टिकल लिखना होगा।

जैसा कि हमने बताया था कि हमारा कीवर्ड है ब्लॉग कैसे लिखे, इसको हमने गूगल सर्च में सर्च किया तथा ऊपर दिया गया पूरा प्रोसीजर फॉलो करने के पश्चात ही यह आर्टिकल लिखना आरंभ किया। नीचे इमेज को देखे।

ब्लॉग कैसे लिखे

कंटेंट की पूरी रिसर्च करने के पश्चात शुरू करे आर्टिकल लिखना। आपकी जानकारी के लिए बता दु की कभी भी गलती से किसी भी ब्लॉग से आर्टिकल कॉपी नही करना है। किसी दूसरे ब्लॉग से कंटेंट कॉपी करके आप कभी भी ब्लॉग को गूगल में रैंक नही कर सकते है। लेकिन आप दूसरे ब्लॉग से जानकारी हासिल कर सकते है तथा उसमें ओर वैल्यू जोड़कर ओर अच्छे तरीके से प्रस्तुत कर सकते है। एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए यह गाठ बांध लें कि कभी भी गलती से भी किसी दूसरे ब्लॉग से कंटेंट कॉपी नही करेंगे। चलिए अब शुरू करते है ब्लॉग लिखने का काम।


ब्लॉग पोस्ट लिखने के टिप्स

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय अपने फोकस कीवर्ड को अवश्य ध्यान रखे जिसे आप गूगल सर्च इंजन पर अपने ब्लॉग को रैंक करना चाहते है। ब्लॉग पोस्ट लिखते समय नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले ब्लॉग आर्टिकल का टाइटल लिखे तथा ध्यान रखे कि आपका फोकस कीवर्ड ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में अवश्य हो। यदि फोकस कीवर्ड ब्लॉग पोस्ट टाइटल के शुरू में ही है तो ओर भी अच्छा होगा।
  2. ब्लॉग पोस्ट के पहले पैराग्राफ में टॉपिक के बारे में इंट्रोडक्शन (परिचय) कराए। पहले पैराग्राफ में भी फोकस कीवर्ड अवश्य इस्तेमाल करे।
  3. पहला पैराग्राफ खत्म होने के पश्चात आर्टिकल की पहले हैडिंग लिखे जो कि ब्लॉग पोस्ट की H2 होगी।
  4. उसके पश्चात ब्लॉग पोस्ट के बारे में फुल कंटेंट लिखे। कंटेंट के बीच मे जरूरत अनुसार फोकस कीवर्ड तथा रिलेटेड कीवर्ड अवश्य इस्तेमाल करे।
  5. ब्लॉग पोस्ट में जहाँ जरूरत हो हैडिंग अवश्य लिखे जो कि H2, HE, H4, H5 तथा H6 बना सकते है। सभी हैडिंग में से कुछ में फोकस कीवर्ड भी ऐड करे।
  6. ब्लॉग कंटेंट ऐसे लिखे की रीडर को आसानी से समझ मे आये तथा वह आर्टिकल पढ़ते समय आनंद महसूस करे। ब्लॉग आर्टिकल में बिना जरूरत का कंटेंट न डाले।
  7. जहा आपको ब्लॉग लिखते समय आवश्यकता महसूस हो वहाँ इमेज तथा वीडियो का इस्तेमाल अवश्य करे। इमेज तथा वीडियो जानकारी को अच्छी तरह समझने में मदद करती है। उदाहरण के तौर पर आप इस ब्लॉग पोस्ट की इमेज देख सकते है।
  8. इमेज के Alt image Text अवश्य अपडेट करें। Alt image Text में हमे इमेज के बारे में कुछ कीवर्ड लिखने होते है जिसके बारे में वह इमेज होती है। गूगल को Image Alt Text से ही यह समझ आता है कि वह इमेज किसके बारे में है। यदि मैंने गूगल कीवर्ड प्लानर का स्क्रीनशॉट अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाया है तो में Image Alt Text में गूगल कीवर्ड प्लानर लिखूंगा।
  9. Image Alt Text में भी कोशिश करे कि फोकस कीवर्ड जरूर आये। जरूरी नही की सभी इमेज के Image Alt Text में फोकस कीवर्ड हो परन्तु कुछ में जरूर होना चाहिए।
  10. ब्लॉग लिखते समय अपने अन्य ब्लॉग पोस्ट को अपने ब्लॉग आर्टिकल के साथ लिंक अवश्य करे। इसे इंटरनल लिंक कहते है। इंटरनल लिंक भी ब्लॉग रैंकिंग में हेल्प करते है। उदाहरण के तौर पर आप इस ब्लॉग आर्टिकल में हमारी अन्य पोस्ट के लिंक देख सकते है।
  11. जहा जरूरत हो वहां अन्य ब्लॉग या वेबसाइट के लिंक भी अवश्य मेंशन करे। आप do follow तथा no follow लिंक का इस्तेमाल कर सकते है। एक्सटर्नल लिंक के बारे में हम अलग से एक पोस्ट लिखेंगे। उदाहरण के तौर पर आप गूगल कीवर्ड प्लानर का लिंक इस ब्लॉग पोस्ट में देख सकते है।
  12. ब्लॉग पोस्ट के लिंक / URL में भी फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल अवश्य करे।
  13. यदि आपका ब्लॉग wordpress CMS का इस्तेमाल कर रहा है तो आप Yoast वर्डप्रेस plugin का इस्तेमाल भी कर सकते है। यह आपको ऊपर बताये गए सभी टिप्स को लागू करने में मदद करता है।
  14. ब्लॉग में फोकस कीवर्ड अत्यधिक मात्रा में भी प्रयोग न करे।
  15. ब्लॉग टॉपिक आपके ब्लॉग niche के ऊपर ही होना चाहिए। इससे आपके डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है तथा ब्लॉग पोस्ट रैंकिंग में फायदा मिलता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपका ब्लॉग फ़ूड रेसिपी के बारे में है तो उसमें मोबाइल से सम्बंधित पोस्ट न डाले।

दोस्तो इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप एक अच्छी ब्लॉग लिख सकते है जो अवश्य ही गूगल में रैंक करेगी। इसके अतिरिक्त आपको रेगुलर ब्लॉग में नई पोस्ट पब्लिश करते रहना चाहिए। ऐसा करने से गूगल बोट जल्दी जल्दी आपके ब्लॉग पर क्रॉल करता है।



यदि आपको ब्लॉग लिखने से सम्बंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। ब्लॉगिंग से सम्बंधित ओर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को अवश्य सब्सक्राइब करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: